Tuesday, January 18, 2011

असम एण्ड असम अराकन बेसिन में हिन्दी कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यशाला
     राजभाषा हिंदी के कार्यालयों में उत्तरोतर प्रयोग को बढाने के उद्देश्य से असम एण्ड असम अराकन बेसिन, जोरहाट  में हिन्दी कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन दिनांक 21 से 23 दिसम्बर 2010 तक किया गया . इस  कार्यशाला का विधिवत उदघाटन बेसिन के सपोर्ट मैंनेजर श्री के.के. रेडडी- महाप्रबंधक [इंफोटेक] द्वारा किया गया. इस अवसर पर श्री आर.बी. पोखरियाल , उप प्रबंधक [राजभाषा] ने जानकारी दी कि इसका उद्देश्य यह है कि बेसिन कार्यालय में हिंदी का प्रयोग सुनिश्चित रूप से हो. इसके लिए सभी कम्प्यूटरों पर हिंदी टाइपिंग करने के लिए राजभाषा विभाग द्वारा तैयार साफ्ट्वेयर लगा दिया जाएगा जिसमें रोमन “की बोर्ड” पर ही टाइप करके स्क्रीन पर हिंदी में टाइप होगा . यह पद्धति बहुत ही आसान है. इस प्रशिक्षण के लिए नगर राजभाषा समिति जोरहाट के सचिव श्री अजय कुमार, हिंदी अधिकारी, उत्तर पूर्व विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी संस्थान जोरहाट तथा राजभाषा नीति की जानकारी के लिए  श्री अरुण कुमार, प्रबंधक, यूनाईटेट बैंक ऑफ इंडिया , जोरहाट को आमंत्रित किया गया था .                                          
                                    कार्यशाला का दृश्य
श्री एस.डी. सिन्हा, महाप्रबंधक-मानव संसाधन द्वारा आमंत्रित अतिथियों का स्वागत किया गया तथा उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम समय समय पर आयोजित किये जाते रहने चाहिए ताकि कार्मिकों को नयी जानकारियां प्राप्त होती रहें.  आमंत्रित अतिथियों द्वारा कार्यालयों में  हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग को बढाने के लिए विचार व्यक्त किये गये. इस अवसर पर बेसिन कार्यालय के सभी अनुभागाध्यक्ष एवं राजभाषा कार्यांवयन समिति के सदस्य उपस्थित थे
 श्री एस.डी. सिन्हा, महाप्रबंधक-मानव संसाधन श्री के.के. रेडडी,महाप्रबंधक- सपोर्ट मैंनेजर का स्वागत करते हुए                       
 

               श्री डी.पी.सिंह, मुख्य भौमिकीविद श्री अजय कुमार का स्वागत करते हुए             

इस अवसर पर श्री सोमेश रंजन, प्रभारी मानव संसाधन / कार्मिक संबंध ने बेसिन कार्यालय में पिछ्ले महिनों में हिंदी के प्रयोग तथा प्रचार एवं प्रसार के लिए किये गये कार्य- कलापों की जानकारी दी . उन्होंने सभी उपस्थित कार्मिकों से अपील की कि इस सुविधा के बाद सभी कार्मिक अपने कार्यालय के दैनिक कार्यों में अधिक से अधिक कार्य हिंदी भाषा में करें 
 
          श्री एस.डी. सिन्हा, महाप्रबंधक-मानव संसाधन स्वागत संबोधन करते हुए
 

 श्री सोमेश रंजन, प्रभारी मानव संसाधन / कार्मिक संबंध जानकारी देते हुए

इस सत्र की अध्यक्षता बेसिन प्रमुख के दौरे पर होने के कारण श्री के.के. रेडडी,महाप्रबंधक- सपोर्ट मैंनेजर द्वारा की गयी.   श्री के.के. रेडडी ने अपने अनुभवों की जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिण भारतीय होने के कारण मेरी हिंदी सही नही है परंतु मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैं स्कूली छात्र के रूप में हमेशा हिंदी की परीक्षा की उत्तर-पुस्तिका  में राष्ट्र्गान जन-गण-मन लिखता था ताकि मुझे पूरे अंक मिल जायें . अभी भी मुझे हिंदी बोलने और लिखने में झिझक होती है कि कहीं मैं गलत बोल या गलत तो नहीं लिख रहा हूं परंतु इस साफ्ट्वेयर की सहायता से मैं सही लिख भी सकूंगा और सही बोल भी सकूंगा . इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए उन्होंने श्री आर.बी. पोखरियाल ,उप प्रबंधक [राजभाषा] तथा  सभी आयोजकों की प्रशंसा की और बेसिन  कार्यालय के सभी कार्मिकों से अधिक से अधिक कार्य हिंदी भाषा में करने का आह्वान किया.

अंत में श्री आर.बी. पोखरियाल, उप प्रबंधक [राजभाषा] द्वारा  सभी अनुभागाध्यक्षों एवं राजभाषा कार्यांवयन समिति के सदस्यों , तथा प्रशिक्षणार्थियों का आभार प्रकट किया गया और भविष्य में उनसे सहयोग की अपेक्षा की गयी. 

                                           (आर0बी0पोखरियाल)                                                                  उप प्रबंधक-राजभाषा 

No comments:

Post a Comment