Monday, September 19, 2011

निस्‍ट, जोरहाट में हिंदी सप्‍ताह 7 से 14 सितम्‍बर 2011


सीएसआईआर-उत्‍तर-पूर्व विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी संस्‍थान, जोरहाट में 14 सितम्‍बर को संस्‍थान के विशाल  सभागार में विभिन्‍न कार्यक्रमों के साथ हिंदी दिवस मनाया गया । कार्यक्रम अपने निर्धारित समय अनुसार 3.30 बजे आरंभ हुआ । संस्‍थान के निदेशक एवं समारोह के सभापति डा. पी जी राव ने अपने भाषण में संस्‍थान के सभी सदस्‍यों से हिंदी को प्रयोग में लाने पर बल दिया । हिंदी दिवस के उपलक्ष्‍य में सीएसआईआर के महानिदेशक द्वारा भेजे संदेश को उन्‍होने सुनाया जिसमें वरिष्‍ठ वैज्ञानिकों को भी गूगल सॉफ्टवेयर या इंटरनेट के माध्‍यम से हिंदी के प्रयोग को सरलता से वढ़ाने का अपील किया गया । उन्‍होनें कहा कि केंद्र सरकार के संस्‍थान  होने के कारण यह सभी कार्मिकों का दायित्‍व है कि वे हिंदी की प्रगति में सहयोग करें ।   
समारोह की अध्‍यक्षता करते हु संस्‍थान के निदेशक डा. पी जी राव

संस्‍थान में हिंदी को राजभाषा के रूप में प्रचलित करने के उद्येश्‍य से आयोजित इस समारोह के मुख्‍य अतिथि डा. विजय कुमार वर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर एवं प्रधान, हिंदी विभाग, जे बी कॉलेज, जोरहाट ने अपने व्‍याख्‍यान में हिंदी को भारत में गौरवान्वित करने पर बल दिया । उन्‍होने कहा कि विदेशों के लगभग दो सौ विश्‍वविद्यालयों में हिंदी की पढ़ाई हो रही है, उनके लिए भारत एक बड़ा बाजार है जिसकी संपर्क भाषा हिंदी है इसलिए हिंदी को सीखते हैं । 
मुख्‍य अतिथि डा. विजय कुमार वर्मा
                    

अपने प्रस्‍तावना संबोधन में वरिष्‍ठ वैज्ञानिक डा. जे सी एस कटकी ने कहा संस्‍थान में हिंदी भाषा के प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्‍ध है । काफी लोग प्रशिक्षित हो चुके हैं । उन्‍होंने संस्‍थान में आयोजित हिंदी सप्‍ताह आयोजन का भी जिक्र किया और प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों एवं पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वालों को बधाई दिया । 
अनुभाग अधिकारी, श्री नवीन कुमार शर्मा मुख्‍य अतिथि के कर कमलों से पुरस्‍कार ग्रहण करते हुए
 
 
कार्यक्रम का संचालन करते हुए श्री अजय कुमार, प्रभारी राजभाषा ने संस्‍थान में आयोजित 7 से 14 सितम्‍बर के दौरान आयोजित हिंदी सप्‍ताह के अंतर्गत विभिन्‍न प्रकार के हिंदी प्रतियोगिताओं के विजेताओं के नामों की घोषणा की और मुख्‍य अतिथि के कर कमलों से उन्‍हें पुरूस्‍कृत किया गया । हिंदी शिक्षण योजना भारत सरकार के अंतर्गत प्रबोध/प्रवीण/प्राज्ञ हिंदी भाषा पाठ्यक्रम पास स्‍टाफ सदस्‍यों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया । वर्ष के दौरान बेहतर हिंदी कार्य करने वाले प्रभाग के रूप में सूचना एवं वाणिज्यिक विकास प्रभाग को पुरस्‍कृत किया गया और प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया । 
कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रभारी राजभाषा अनुभाग श्री अजय कुमार
     

उक्‍त प्रभाग के प्रयास से संस्‍थान का वार्षिक रिपोर्ट, गृह पत्रिका आदि हिंदी में भी प्रकाशित होने लगा है । संस्‍थान के लिए यह राजभाषा हिंदी के विकास में महत्त्‍त्‍वपूर्ण योगदान था ।  पुरस्‍कार प्रभाग के प्रधान डा. बी सी सै किया को प्रदान किया गया । 
     निदेशक डा. पी जी राव सं प्रशस्ति पत्र प्राप्‍त करते हुए डा. बी सी सैकिया

आशा है स्‍टाफ सदस्‍यों में हिंदी के प्रति एक पुन: नवीकृत उर्जा पैदा होगी जो एक वर्ष के लिए गतिशील रहेगी और हिंदी राजभाषा के रूप यथोचित विकसित हो पायेगी ।

No comments:

Post a Comment